WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

मेरी फसल मेरा ब्यौरा रजिस्ट्रेशन कैसे करें | Meri Fasal Mera Byora Yojana Registration 2023

Meri Fasal Mera Byora Yojana Registration: हरियाणा सरकार द्वारा मेरी फसल मेरा ब्यौरा की योजना चलाई गयी है। इस योजना में किसानों को उनकी खेती की सुरक्षा और मुआवजा लेने के लिए फसल और जमीन का ब्यौरा  देना होता है। किसी भी प्रकार की प्रकृति दुर्घटना में फसल का नुकसान होने पर किसानो को आर्थिक सहयता भी दी जाती है और खेती से संबंधित जानकरी भी प्रदान की जाती है। 

उन सभी किसानो को सरकार द्वारा योजना का  लाभ मिलेगा जो Meri Fasal Mera Byora अपना पंजीकरण करवाएंगे। इस योजना के अंतर्गत किसानो को समय समय पर लाभ मिलता है जैसे कृषि लोन पर सब्सिडी, फसल खराब होने पर मुआवजा, फसल का सही रेट आदि। यदि आप हरियाणा के किसान है तप आपके लिए यह सुनहरा मौका है जल्द से जल्द  मेरी फसल मेरा ब्यौरा अपना पंजीकरण कराएं और लाभ उठायें।

Meri fasal Mera Byora Yojana

Meri Fasal Mera Byora Registration Document

 इस योजना में पंजीकरण करने के लिए आपके पास जरूरी दस्तावेज होने अनिवार्य है।  पंजीकरण करते समय आपसे  परिवार आईडी या फिर आप आधार कार्ड माँगा जायेगा।  साथ ही आपको अपनी जमीं का ब्यौरा भी देना होगा। अगर आपके पास ये सभी दस्तावेज उपलब्ध हज तो आप आज ही पंजीकरण करवा सकते है।

Meri Fasal Mera Byora Overview

योजना का नाममेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना 2023
द्वारा प्रायोजितराज्य सरकार
किसने शुरू कीश्री मनोहर लाल खट्टर जी
राज्य का नामहरियाणा
लाभार्थीकिसान
आवेदन मोडऑनलाइन
Application Start Dateपंजीकरण चालू हैं
अधिकारी वेबसाईटfasal.haryana.gov.in
Registration Year2023
योजना स्टेटसचालू है
Toll Free Number1800 180 2117, 1800 180 2060

मेरी फसल मेरा ब्यौरा रजिस्ट्रेशन 

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना में पंजीकरण करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। और वह आपसे परिवार पहचान संख्या या आधार कार्ड संख्या माँगा जायेगा। किसी भी एक दस्तावेज के साथ आपको शुरू करना है।

परिवार पहचान संख्या या आधार कार्ड संख्या डालने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।ओटीपी डालने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

Meri Fasal Mera Byora

अब आपके सामने नया पेज खुलेगा, जिसमे आपको अपनी सभी निजी जानकारी भरनी है। जैसे की आपका मोबाइल नंबर, बैंक खाता नंबर, जमीन की जानकारी आदि सभी डिटेल आपको भर देनी है।

इसके बाद आपको Submit & Continue बटन पर क्लिक कर देना है। अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको जमीन क्षेत्रफल और फसल के बारे में सभी जानकारी देनी होगी।

Submit & continue बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ जाना है और अब नया पेज खुलेगा। जिसमे आपको बताना है कि कौन सी ऋतु की फसल हैं, आपका जिला कौन सा है, तहसील क्या है, गांव का नाम ये सभी जानकारी आपको भरनी होगी।

अब जमीन के मालिक के बारे में बताएं या फिर आपने किराए पर जमीन ले रखी है, उस स्थिति में भी जमींन के मालिक का नाम चाहिए होगा नाम डालते ही आपके सामने उस मालिक की सभी जमीन की जानकारी दिखाई दी जाएगी।

जमीन की सभी जानकारी आने के बाद आपको plus के बटन पर क्लिक करके बताना होगा कि कौन सी जमीन पर आपने किस फसल की बुवाई की है।

यहां पर आपको फसल का नाम, फसल की विशेषता, फसल को आपने किस समय पर बोना शुरू किया है, बोया गया कनाल या फिर आपने कितने एकड़ जमीन पर खेती की है। यह सभी जानकारी आपको भरनी है।

जिस तरिके से बताया गया है सभी जानकारी भर देनी है और अंत में आपसे आधार कार्ड नंबर मांगा जाएगा। आपको आधार कार्ड इस व्यक्ति का लगाना है, जिसके नाम पर जमीन रजिस्टर्ड है और उसके बाद आपको Submit बटन पर क्लिक करना है। अब आपका मेरी फसल मेरा ब्यौरा का पंजीकरण सफलतापूर्वक हो जाएगा।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा के फायदे 

  • प्राकृतिक आपदाओं से खराब हुई फसल पर राहत ।
  • हरियाणा के सभी किसानों घर बैठे सभी जानकारी मिलेगी ।
  • खाद्य बीज, कृषि उपकरण और कृषि ऋण पर portal पर मिलेगी सब्सिडी।
  • फसल की सभी योजनाएं ऑनलाइन किसानों तक पहुंचाई जाएगी।
  • फसल का उचित मूल्य मिलेगा ।
  • किसानों को कृषि ऋण लेने में होगी आसानी।
  • किसानों को फसल के बारे में ऑनलाइन शिक्षा दी जाएगी जाएगी।
  • कृषि से संबंधित सभी जानकारियां उचित समय पर उपलब्ध कराई जाएगी।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा रजिस्ट्रेशन चेक

मेरी फसल मेरा ब्यौरा का रजिस्ट्रेशन स्टेटस चेक करने के लिए आपकोआधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद आपको पंजीकरण प्रिंट पर क्लिक कर देना है आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।

आपके समाने ऐसा पेज खुलेगा, जिसमें आपको अपने फसल के बारे में बताना है आपने कौन सी ऋतु की फसल बुआयी की है। यहां से आपको select कर लेना है। उसके बाद आपको यहां पर अपना नाम अंग्रेजी में लिखना है और अपना मोबाइल नंबर खाता,अकाउंट नंबर डालने के बाद प्रिंट पर क्लिक करना है।

जैसे ही आप Print Button पर क्लिक करेंगे, आपके सामने आपके द्वारा रजिस्टर्ड किया गया खेत का ब्यौरा निकलकर आएगा। इसमें आपको देखना है कि verify date कब की दी गई है। अगर आपका रजिस्ट्रेशन स्टेटस सफल नहीं हुआ है तो इसमें अभी verify date नहीं दिखाई देगी।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने Meri Fasal Mera Byora योजना के बारे में आपको संक्षिप्त जानकारी का वर्णन किया है, उम्मीद करते हैं। यह जानकारी आपको रजिस्ट्रेशन के लिए उपयोगी होगी। इसके अलावा यदि आपको इस योजना से संबंधित कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करके आप हमें बता सकते हैं ।

Also Read,

1 thought on “मेरी फसल मेरा ब्यौरा रजिस्ट्रेशन कैसे करें | Meri Fasal Mera Byora Yojana Registration 2023”

Leave a Comment